मंथन डेस्क

PATNA:गजोधर जिंदगी की जंग हार गया.राजू श्रीवास्तव की बीमारी और अस्पताल में भर्ती होने की खबरें बनते-बनाते आखिरी खबर आ गई.कॉमेडी की दुनिया के सबसे फेमस और इंडिया के बेस्ट कॉमेडियन में से एक गिने जाने वाले राजू श्रीवास्तव अब इस दुनिया में नहीं रहे.बुधवार सुबह 10 बजे के करीब दिल्ली एम्स में उनका निधन हो गया.उमर 58 साल थी.उन्होंने बुधवार को दिल्ली के एम्स में आखिरी सांस ली.10 अगस्त को जिम में वर्कआउट करने के दौरान राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक आया था जिसके बाद उन्हें तुरंत दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में एडमिट करवाया गया. जिंदगी और मौत के बीच 42 दिनों की लंबी लड़ाई लड़ने के बाद आज कॉमेडियन का निधन हो गया.

शुरू से हंसाने का शौक़ था

शुरू से ही राजू श्रीवास्तव को लोगों को हंसाने का बहुत ही शौक था, उनका जन्म कानपुर में एक कवि के घर हुआ था.1988 में राजू श्रीवास्तव कॉमेडी में अपना करियर बनाने का सपना लिए मुंबई पहुंच गए. हालांकि, इस बड़े महानगर में अपना सपना सच कर पाना उनके लिए इतना भी आसान नहीं था. एक इंटरव्यू के दौरान राजू श्रीवास्तव ने कहा था कि जब वो मुंबई आए थे, उस वक्त लोग कॉमेडियन को बड़े कलाकार के तौर पर नहीं देखा करते थे. कॉमेडी उस वक्त सिर्फ जॉनी वाकर से शुरू होती थी और जॉनी लिवर पर खत्म हो जाया करती थी. शुरुआती दौर में उन्हें काम नहीं मिल पाया था, ऐसे में पैसों की तंगी रहा करती थी.यहां ना रहने को घर था ना खाने के पैसे। घर से भेजे गए पैसे जब कम पड़ने लगे तो राजू ऑटो ड्राइवर बन गए। राजू अपनी सवारी को भी हंसाते थे। मुंबई में राजू को करीब 4-5 सालों तक संघर्ष करना पड़ा था.

राजू पत्नी शिखा, बेटी अंतरा और बेटे आयुष्मान के साथ

ऐसे मिला था कॉमेडी में पहला ब्रेक

एक दिन एक सवारी ने राजू के स्टाइल से इंप्रेस होकर उन्हें स्टेज परफॉर्मेंस देने को कहा। राजू मान गए और परफॉर्मेंस दी, जिसके लिए सिर्फ 50 रुपए मिले थे। इसके बाद राजू लगातार स्टेज शो करने लगे।राजू श्रीवास्तव सबसे पहले साल 1994 के शो टी टाइम मनोरंजन में नजर आए थे.इसके बाद उन्होंने द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज के पहले सीजन में पार्टिसिपेट किया.इस शो में राजू ने तीसरा स्थान हासिल किया, जिससे इन्हें देशभर में पहचान मिल गई.इसके बाद राजू कॉमेडी का महा मुकाबला, कॉमेडी सर्कस, देख भाई देख, लाफ इंडिया लाफ, कॉमेडी नाइट विद कपिल, द कपिल शर्मा शो और गैंग्स ऑफ हसीपुर जैसे शोज का हिस्सा रहे.

गजोधर भैया से मिली पहचान

राजू श्रीवास्तव ने बताया था कि जब वो स्ट्रगल के दिनों में बर्थडे पार्टी में जाकर कॉमेडी किया करते थे तो उन्हें 50 रुपये मिलते थे. राजू श्रीवास्तव को सबसे ज्यादा पहचान मिली लाफ्टर चैलेंज के जरिए. कॉमेडियन द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज के उपविजेता रहे थे. उन्होंने इस शो में गजोधर भैया का किरदार प्ले किया था. उस दौरान घर-घर में हर किसी की जुबान पर गजोधर भैया का नाम रहता था.स्टेज शो करते हुए राजू श्रीवास्तव अमिताभ बच्चन की भी नकल उतारा करते थे.यहीं से लोगों ने उनके लुक की तुलना अमिताभ बच्चन से करना शुरू कर दी.

लालू जी देश से ज्यादा हमारे काम आते हैं… ‘

कार्यक्रम के दौरान राजू श्रीवास्तव ने एक कहानी सुनाकर लालू यादव को ‘सुपरमैन’ तक बना दिया था. इस दौरान राजू ने यहां तक कह दिया था कि ‘लालू जी देश से ज्यादा हमारे काम आते हैं… ‘ इस पर लालू यादव हंस-हंस कर लोटपोट हो गए थे. राजू श्रीवास्तव ने इसके बाद राबड़ी देवी को भी नहीं छोड़ा. राजू ने कहा, लालू यादव को एक बार एक मूवी में सुपरमैन के रोल के लिए चुन लिया गया. इस पर राबड़ी देवी ने उनसे कहा कि ये आप सुबह-सुबह नीले कपड़े पहनकर कहा जा रहे हैं. ऊपर से लाल चड्डी भी है. इसके अलावा आप ये छत फाड़कर क्यों निकलते हैं. आप ऊपर उड़ते रहते हैं और नीचे गाय-भैंस देखती रहती हैं कि कब साहेब नीचे आएंगे और चारा देंगे.एक और बात पर मिमिक्री करते हुए राजू श्रीवास्तव ने कहा- “लालू यादव बहुत मेहनती हैं. सभी भारतीय नेताओं में से सबसे ज्यादा बच्चे इनके हैं. लालू यादव का कहना है कि इसके पीछे कांग्रेस का हाथ है. परिवार नियोजन कांग्रेस की योजना थी और उस वक्त हम विपक्ष में थे. ऐसे में योजना का विरोध करना हमारा धर्म था.”

Leave a Reply

Your email address will not be published.