गया/शमशेर आलम

गेवाल-बिगहा स्थित देव-राज टावर,गया में जनता-दल यूनाइटेड के जिलाध्यक्ष महानगर गया राजू बरनवाल ने बिहार के विकास-पुरूष मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के 71वां जन्मदिवस पर जिलाध्यक्ष द्वारिका प्रसाद, विजय कुमार मांझी सांसद गया , मनोरमा देवी एमएलसी जनता-दल यूनाइटेड के साथियों एवं गया शहर के प्रबुद्ध लोगों के साथ मिलकर उनके जन्म-दिन पर शपथ लिया गया और सभीलोगों ने उनके दीर्घायु के लिए ईश्वर से प्रार्थना कियें। श्री बरनवाल ने कहा कि हम सभी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आभारी हैं जिन्होंने हमलोगों के जीवकोपार्जन के साथ-साथ आत्म-सम्मान,स्वाबलंबन एवं दृढ़ इच्छाशक्ति को बढ़ाया है। शराबंदी लागू होने से घर-परिवार में शांति आयी और परिवार का विकास हो रहा है। साइकिल और पोशाक-योजना का लाभ सभी बच्चियों को मिल रहा है, जिससे उन्हें पढ़ाई करने में काफी सुविधा हो रही है।

श्री बरनवाल ने कहा कि अप्रैल 2016 में बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू की गई, इससे समाज में सौहार्द्र बना है और घरेलू हिंसा में कमी आयी है। शराबबंदी से बिहार में सामाजिक परिवर्तन की बुनियाद पड़ी है, मुख्यमंत्री के द्वारा समाज के हर तबके के उत्थान के साथ-साथ समाज के हाशिये पर के व्यक्ति को मुख्य धारा में लाने का काम कियें, महिलाओं, एस. सी.,एस. टी.,अतिपिछड़े, अल्पसंख्यकों के उत्थान के साथ-साथ सभी वर्गों के लिए काम कियें, किसी की उपेक्षा नहीं की गई। श्री बरनवाल ने कहा कि शराब न सिर्फ आदमी का पैसा,बल्कि बुद्धि भी ख़त्म कर देता है।शराब पीनेवाला इंसान हैवान हो जाता है। जँहा भी बैठिये शराब नहीं पीने के लिए लोगों को प्रेरित कीजिए।

किसी भी स्तर पर बाल-विवाह मत करने दीजिए। हम सभी पुरूष-स्त्री यँहा हैं महिलाओं की देन है कि हमको ये जीवन मिला है इसलिए पुरूष-स्त्री समाज के दोनों अंग हैं, कई जगह पर लोग शादी के बाद लड़की को तंग करते हैं कि और पैसे मिलने चाहिए जो कानूनी रूप से दहेज लेना अपराध है। सभीलोगों से आग्रह है कि प्रचार कीजिए कि दहेज-प्रथा बहुत ख़राब काम है। विकास-पुरूष नीतीश कुमार के द्वारा बिहार में बड़े पैमाने पर सड़कों का निर्माण किया गया। कच्ची सड़कों को गांव-गांव में पक्का किया गया।टूटी सड़कों को बढ़ियां बनाया गया। राज्य भर में सडकों का जाल ऐसा बिछाया गया कि बिहार की सभी ज़िलों से राजधानी पहुँचना आसान हो गया। मुख्यमंत्री के सुशासन के कारण बिहार की छवि के साथ विकास की धारा बही, शराबबंदी पर अडिग रहने के अलावा छात्राओं एवं महिलाओं के शिक्षा व विकास के लिए कई योजनाएं शुरू करना,दहेज-कुप्रथा एवं बाल-विवाह उन्मूलन के लिए अभियान चलाना जैसे काम शामिल हैं।


आइयें:-*हमसभी जनता-दल यूनाइटेड के साथी शपथ लेते हैं कि हम कभी शराब न पीयेंगे और न मित्र-पड़ोसी को पीने देंगें।
*दहेज-प्रथा के खिलाफ हम सभी शपथ लेते हैं कि न दहेज़ लेंगें और न दहेज़ देंगें और दहेज़ लेने वाले व्यक्ति के शादी-समारोह में शामिल नहीं होंगें।
*बाल-विवाह प्रथा के विरुद्ध हम सभी शपथ लेते हैं कि बाल-विवाह मेरे आस-पास-पड़ोस में नहीं होने देंगें।
उक्त समारोह में पूर्व विधायक कृष्णनंदन यादव, दुलारचंद भारती, गोपाल प्रसाद,अमर चंद्रवंशी, भारती जी,पुष्पा जी,सोनम दास,सबिहुल बाक़ी,मुनेश्वर सिंह,जितेंद्र दास,सुषमा बरनवाल आदि सैंकडों नेतागण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.