मंथन डेस्क

GAYA:मध्य बिहार का एएमयू मिर्ज़ा ग़ालिब कॉलेज एक और विकास का तोहफ़ा पेश करने जा रहा है.शनिवार को गया शहर को एक बेहतरीन इमारत मिलेगी.जिसका उद्घाटन 16 अक्टूबर को होना है.निरंतर विकास गाथा लिखने का श्रेय शबी शमसी को जाता है.पुनःषड्यंत्र कर कुछ दिनों के लिए कुर्सी से हटाये जाने के बाद पुनः सत्तासीन होते ही शबी फिर से फ़ॉर्म में आ गए हैं.आज प्रेस कॉन्फ़्रेन्स कर उन्होंने अपने कार्यकाल में कॉलेज के विकास की मुकम्मल तस्वीर रखी.

A ग्रेड की मान्यता लेने में होंगे कामयाब

मिर्जा गालिब कॉलेज बिहार का एक मात्र ऐसा अल्पसंख्यक कॉलेज है,जिसे नैक ने बी ग्रेड की मान्यता दी है और हमारी कोशिश है कि हम इस बार A ग्रेड की मान्यता लेने में कामयाब हो सकें.जिसके लिए हम सारी तैयारियां कर रहे हैं.ये बातें प्रेस कॉन्फ्रेंस में कॉलेज के सचिव शबी आरफीन शमसी ने कही.उन्होंने बताया कि ये वह कॉलेज है जहां सबसे ज्यादा विषयों में स्नातकोत्तर की पढ़ाई हो रही है. अपनी निष्ठा, लगन और कर्तव्य से यह कॉलेज निरंतर प्रगति और उपलब्धि की ओर अग्रसर है.उन्होंने कहा कि हाल ही में हमने एक और नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं जो सिर्फ कॉलेज ही नहीं पूरे गया शहर और पूरे राज्य के लिए हर्ष का विषय है.

नई इमारत का आन-बान और शान के साथ उद्घाटन की तैयारी


ग़ालिब कॉलेज के मुख्य द्वार से सटा भव्य नई इमारत अब पूरी तरह मुकम्मल हो चुकी है. अब यह नई आन बान और शान के साथ उद्घाटन की तैयारी में है.15अक्टूबर को इसकी तिथि निश्चित है, जिसमें कई वीआईपी सम्मिलित होंगे. उद्घाटन होते ही यहां वोकेशनल कोर्स की बाज़ाब्ता पढ़ाई शुरू हो जाएगी. अर्थात उसे पुरानी बिल्डिंग से नई बिल्डिंग में स्थान्तरित कर दिया जायेगा.उन्होंने कहा कि इस कॉलेज की स्थापना 1969 में हुई थी.तब यह कॉलेज सिर्फ दो कमरों का था, और आज हमारे पास तमाम इन्फ्राट्रक्चर और आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण दो -दो बड़ी इमारत है.जहां छात्र -छात्रों के लिए पठन-पाठन से जुड़ी हर जरूरत की चीजें मौजूद हैं.

छात्र- छात्राओं और अभिभावकों का जीता भरोसा

कॉलेज की स्थापना के समय दो ढाई हजार छात्र अध्ययन करते थे, आज कॉलेज में हज़ारों छात्र- छात्राओं का नामांकन है. जाहिर है कॉलेज ने अपनी गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा से छात्र- छात्राओं और अभिभावकों का भरोसा जीता है.उन्होंने बताया कि सत्तर-अस्सी के दशक में हमारे पास जितने सैंक्शन पोस्ट थे आज छात्रों की संख्या 8 गुनी होने के बावजूद भी स्वीकृत पदों की संख्या उतनी ही है, फिर भी कॉलेज अपने स्तर से इस कमी को निरंतर पूरा कर रहा है.आज कॉलेज में 12 से अधिक विषयों में स्नातकोत्तर की पढ़ाई हो रही है.बीबीए, बीसीए,बायोटेक आदि का भी क्वालिटी एजुकेशन प्रदान किया जा रहा है.

तीन मंजिला भवन तमाम आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण

भवन के बारे में श्री शमसी ने कहा कि यह तीन मंजिला भवन तमाम आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण है.हर मंजिल पर दो -दो वातानुकूलित क्लासरूम है.हर वर्ग कक्ष में 120 बच्चों की बैठने की कैपेसिटी है.मीटिंग रूम और चेंबर रूम है.ऑफिस और कंप्यूटर लैब है.हर कंप्यूटर लैब में 17 से 21 तक कंप्यूटर हैं.आने -जाने के लिए लिफ्ट की जगह हैl तमाम तरह के फर्नीचर हैं. एक सुसज्जित मीटिंग रूम, कॉन्फ्रेंस रूम और प्रिंसिपल सह डायरेक्टर का कक्ष है. रेस्ट रूम और लाइब्रेरी भी अपनी और ध्यान खींचता है.इसमें एक रीडिंग रूम भी है, जिसमें कम से कम 40 बच्चे किसी भी समय अध्ययन कर सकते हैं. इस बिल्डिंग में फिलवक्त वोकेशनल कोर्स की पढ़ाई होनी है.इसलिए यहां की लाइब्रेरी में उसी से संबंधित लगभग 5000 पुस्तकें रखी गई हैं.

पूरी बिल्डिंग सीसीटीवी की निगरानी में

हर बिल्डिंग में अलग-अलग वाशरूम और पानी पीने के लिए एक्वागार्ड है.इस भवन में ऑडिटोरियम रूम भी 150 बच्चों की क्षमता के साथ मौजूद है. यहां का ट्यूटोरियल क्लास रूम का निर्माण भी इस तरह से किया गया है कि छात्र -छात्राओं के बीच पढ़ने का माहौल तैयार हो. बिल्डिंग के सबसे ऊपर जहां गेस्ट हाउस है वहीं सबसे नीचे ग्राउंड फ्लोर में गेट कीपर की निगरानी के साथ पार्किंग की सुविधा भी मौजूद है.यह पूरी बिल्डिंग सीसीटीवी की निगरानी में है.

रिसर्च कमेटी के अलावा कई कमेटियों का गठन


हमारी अगली कोशिश है कि यहां से बीबीएम कर चुके बच्चे एमबीए के लिए बाहर नहीं जायें हम इसे लाने के लिए भी पूरी तरह कृत संकल्प हैं और पूरी तन्मयता से लगे हुए हैं.गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और उपयुक्त माहौल के लिए रिसर्च कमेटी, लाइब्रेरी कमेटी, स्पोर्ट्स और कल्चर कमेटी आदि का गठन किया गया है ताकि कॉलेज उत्तरोत्तर प्रगति और विकास की ओर अग्रसर हो. हम जल्दी ही राष्ट्रीय सेमिनार और वर्कशॉप का सिलसिला भी शुरू करने जा रहे हैं.इस नई बिल्डिंग के उद्घाटन के साथ ही कई कंपनियां जो प्लेसमेंट के लिए हमारे संपर्क में हैं उन्हें आमंत्रित किया जाएगा, ताकि यहां से वोकेशनल कोर्स करने वालों को रोजगार की अनिश्चितता ना रहे.इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में सचिव शबी आरफीन शमशी के अतिरिक्त,कॉलेज के प्रभारी प्रो.सरफ़राज़ खान,उप प्राचार्य डॉ. शुजाअत अली खान,टी.आर डॉ. सरवत शमसी और मीडिया प्रभारी डॉ.जियाउर रहमान जाफरी भी मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.