बेगूसराय/कौनैन

बेगूसराय के बरौनी रिफाइनरी में गुरुवार को एक बडा हादसा हुआ है । जिसमे AVU-1 फर्नेश के डैमेज होने से तकरीबन 19 लोगों के घायल होने की सूचना प्राप्त हुई है। इस घटना में जहां 5 रिफाइनरी कर्मी घायल है.वहीं 14 कॉन्ट्रैक्ट लेबर शामिल है.इस घटना में घायल सभी लोगों का इलाज जहां रिफाइनरी अस्पताल में चल रहा है वहीं कुछ लोगों का इलाज सुशील नगर स्थित ग्लोकल हॉस्पिटल में चल रहा है ।इस घटना में सभी लोगों के गंभीर रूप से घायल होने की बात बताई गई है।


बताते चले कि पिछले एक महीने से बरौनी रिफाइनरी में shut down चल रहा था। इसी सिलसिले में पिछले दो दिनों से इसको light up करने की प्रक्रिया चल रही थी । इस संबंध में बरौनी रिफाइनरी की दो दिन से lightup की प्रक्रिया जारी थी और वो ठीक ठाक काम भी कर रहा था। पर आज अचानक AVU-1 के फर्नेस फटजाने से ये घटना हुई है। जिसमें कई रिफाइनरीकर्मी और लेबर शामिल है। जिनका इलाज रिफाइनरी हॉस्पिटल और एक निजी हॉस्पिटल में चल रहा है जहां कुछ की हालात ठीक और कुछ की हालात गंभीर बनी हुई है।

बरौनी रिफाइनरी की पीआरओ अंकिता श्रीवास्तव ने अपने प्रेस बयान में बताया कि बरौनी रिफाइनरी में एवीयू-1 यूनिट का फर्नेस फट जाने से 19 से ज्यादा मजदूर गंभीर रूप से घायल सुबह 10.30 बजे एवीयू-1y यूनिट के लाइटअप के दौरान एवीयू-1 यूनिट का फर्नेस फट जाने की घटना हुई, जिसके दबाव की वजह से वहां काम कर रहे लोगों को चोटें आयी हैं फर्नेस फटने की घटना से कोई भी आग नहीं लगी है और ना ही किसी की मृत्यु हुई है। बरौनी रिफाइनरी में गुरुवार की सुबह 10 बजे रिफ़ाइनरी के योजनाबद्ध शटडाउन का कार्य चल रहा था। इसी क्रम में यूनिट के लाइटअप का काम इन दिनों किया जा रहा है। इस घटना के तुरंत बाद रिफाइनरी की आपातकालीन आपदा रिस्पोंस प्रबंधन प्रणाली तुरंत सक्रिय हुई और त्वरित कार्रवाई करते हुए 19 घायल लोगों को प्राथमिक चिकित्सा उपलब्ध कराई गई और फिर रिफाइनरी अस्पताल और ग्लोकल अस्पताल में उचित चिकित्सा उपचार के लिए भर्ती किया गया है और सभी की हालत स्थिर है।

घायल हुए लोगों में 05 रिफाइनरी कर्मी और 14 ठेका श्रमिक का उपचार चल रहा है। जिनके नाम इस प्रकार हैं: मेसर्स एनएसीपीएल के मो. शाद आलम, लक्ष्मण कुमार, सौरभ कुमार, भूधो तांती, नीलेश भारद्वाज, नीतीश कुमार और सौरव कुमार सभी ग्लोकल हॉस्पिटल सिंघोल में भर्ती हैं। मेसर्स बीआरकेएस के अवधेश ठाकुर ग्लोकल हॉस्पिटल सिंघौल में भर्ती हैं। मेसर्स बीआरकेएस के गोपाल सिंह, बब्बन सिंह, गाजो तांती राजेश कुमार और भावेश कुमार रिफाइनरी अस्पताल में भर्ती हैं। मेसर्स छोटेलाल सिंह के अभिषेक कुमार रिफाइनरी अस्पताल में भर्ती हैं। बरौनी रिफाइनरी के कर्मचारी एस के सिन्हा, सत्य प्रकाश, रंजन कुमार, जमील अहमद और ए के मिश्रा का इलाज भी रिफाइनरी अस्पताल में चल रहा है। इंडियनऑयल अपने कर्मचारियों ठेका श्रमिकों और रिफ़ाइनरी के -पास रहने वाले लोगों की सुरक्षा के प्रति पूरी तरह से सजग, प्रतिबद्ध और सक्षम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.