करीमुल्लाह

MADHUBANI:जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा द्वारा ने सदर अस्पताल मधुबनी का औचक निरीक्षण किया गया.उन्होंने अस्पताल में दवा की उपलब्धता,साफ-सफाई,कर्मियों की उपस्थिति सहित सभी स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया.जिलाधिकारी ने अस्पताल के उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिया कि आमजनों को पूरी सहजता के साथ बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे.अपने निरीक्षण के क्रम में उन्होंने अस्पताल के अंदर एक भवन से दूसरे भवन में जाने के लिए बने संपर्क पथ और नालियों की बदहाली पर नाराजगी जताई और इसके शीघ्र निर्माण के निर्देश दिए.

ओपीडी में जाकर मौजूद मरीजों से उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं के बारे में पूछताछ की गई.उन्होंने मरीजों से इलाज के नाम पर किसी प्रकार की राशि मांगे जाने संबंधी पूछताछ भी की.जहां मरीजों द्वारा संतोषजनक उत्तर दिया गया.उन्होंने लेबर रूम का भी जायजा लिया, जहां उन्होंने स्टाफ की उपलब्धता और साफ सफाई को अपेक्षा के अनुरूप पाया.इंडोर के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि बुधवार के दिन के अनुरूप चादर नहीं लगाए गए थे.उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से संबंधित चादर उपलब्ध कराने वाली एजेंसी से पृक्षा करने और भुगतान की राशि में कटौती करने के निर्देश दिए। उनके द्वारा सदर अस्पताल में इलाज करा रहे बंदियों के वार्ड की भी जांच की गई। जहां उन्होंने उपलब्ध कराए जा रहे भोजन के बारे में जानकारी प्राप्त की.

जिलाधिकारी द्वारा सदर अस्पताल में दवा उपलब्ध कराए जाने वाले केंद्र का भी निरीक्षण किया गया और दवा ले रहे मरीजों से किसी प्रकार के राशि की मांग से संबंधित सवाल किए गए.वहां मौजूद मरीजों के परिजनों ने बताया कि जो दवाएं उपलब्ध रहती हैं, उन्हें सुविधाजनक रूप से दिया जा रहा है.

अपने निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा शौचालय की साफ सफाई में कमी पर फटकार लगाई गई और इसमें सुधार करने के निर्देश दिए गए। साथ ही दो अति महत्वपूर्ण दवाओं को जल्द से जल्द उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए गए.उनके द्वारा उपस्थित अधिकारियों को ड्यूटी पर मुस्तैदी से कार्य करने और दवाओं को यथेष्ठ मात्रा में शीघ्र उपलब्ध कराने को कहा गया .उन्होंने कहा कि सदर अस्पताल होने के नाते यह जिले में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने का महत्वपूर्ण केंद्र है.ऐसे में यहां की चुस्त दुरुस्त व्यवस्था से अधिक से अधिक लोगों को निःशुल्क और अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के जिला प्रशासन के ध्येय को पूरा किया जा सकता है.मौके पर सिविल सर्जन, डॉ ऋषिकांत पांडेय, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, डॉ आर के सिंह, हेल्थ मैनेजर, अब्दुल मजीद, डॉ कुणाल कौशल सहित सदर अस्पताल के अन्य सभी चिकित्सक एवं कर्मी उपस्थित थे

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.