मंथन डेस्क

PATNA:चुनाव आयोग मतदाताओं में मताधिकार के प्रति जागरूकता अभियान चला रही है.इसके अलावा भी आवामी सतह पर वोटरों में बेदारी मुहिम चलायी जा रही है.इस मुहिम का अगुआ बिहार उर्दू एक्शन कमिटी है.कमिटी की अपील पर बड़ी संख्या में लोग घरों से निकल कर बूथ तक पहुंच रहे हैं.पांच चरण के मतदान में ख़ास कर मुस्लिम मतदाताओं ने वोटिंग में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया है.उर्दू एक्शन कमिटी के अध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार अशरफ फ़रीद हैं.उनके नेतृत्व में पूरी टीम पिछले दो महीने से वोटर बेदारी मुहिम चलाने में सक्रीय हैं.इस टीम में मुख्य रूप से डॉ.रेहान गनी,डॉ.अशरफुल नबी क़ैसर,डॉ.अनवारुल होदा अहम भूमिका निभा रहे हैं.बिहार के सबसे बड़े उर्दू अख़बार क़ौमी तंज़ीम जनहित में फ़्रंट पेज पर हर रोज़ इस सम्बंधित अपील प्रकाशित कर रहा है.अशरफ फ़रीद क़ौमी तंज़ीम के मुख्य सम्पादक भी हैं.

अपील में क्या कहा गया है?

‘हमारा वोट,हमारा भविष्य’ के शीर्षक से शत प्रतिशत वोट को यक़ीनी बनाने की अपील करते हुए कहा गया है कि हमारा देश भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है.जिनके लोकतांत्रिक मूल्य बहुत मजबूत हैं.आम चुनाव देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं.1950 में हमारे कुलीनों द्वारा देश में लोकतंत्र का जो पौधा लगाया गया अब एक पेड़ बन गया है.यही कारण है कि पूरी दुनिया को हमारे लोकतंत्र पर गर्व है.इस साल पूरे देश में सात चरणों में संसदीय चुनाव हो रहे हैं और पांच चरणों का मतदान हो चुका है. अब दो चरण हैं जिसके तहत 25 मई और 1 जून को मतदान होगा.

एक-एक वोट महत्वपूर्ण है

हमें मतदान प्रतिशत बढ़ाने का प्रयास करना होगा. मतदान हमारा लोकतांत्रिक अधिकार ही नहीं बल्कि जिम्मेदारी भी है.समय एवं परिस्थिति की संवेदनशीलता को समझें, शत-प्रतिशत वोट को सुनिश्चित करें.एक-एक वोट महत्वपूर्ण है, हम एक जिम्मेदार और जवाबदेह सरकार स्थापित कर सकते हैं, हमारी थोड़ी सी लापरवाही हमें पांच साल तक पछताने पर मजबूर करा सकती है.

मतदान के दिन अपने घरों में न बैठें

उर्दू एक्शन कमेटी बिहार पूरे देश के लोगों, खासकर झारखंड और उत्तर प्रदेश के लोगों से पुरजोर अपील करती है कि वे मतदान के दिन अपने घरों में न बैठें, जितना हो सके अपने वोट का प्रयोग करें, अपने वोट के अधिकार को सुनिश्चित करें , अपने वोट का महत्व समझें.उर्दू एक्शन कमेटी बिहार युवाओं और महिलाओं से पुरजोर अपील करती है कि वे अपनी जिम्मेदारियों को समझें, मतदान के दिन अधिक से अधिक संख्या में मतदान केंद्र पर पहुंचें और अपना शत-प्रतिशत मतदान का अधिकार सुनिश्चित करें.

दूसरे समुदाय के वोटरों में भी उत्साह

उर्दू एक्शन कमिटी की अपील का अच्छा असर देखा जा रहा है.ग्रामीण और मुस्लिम इलाक़ों में लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने बड़ी संख्या में निकल रहे हैं.इसको देखा-देखी दूसरे समुदाय के वोटर में वोट के प्रति उत्साह देखा जा रहा है.अशरफ़ फ़रीद ने समय मंथन से कहा कि आज पांचवें चरण के चुनाव में मधुबनी,सीतामढ़ी सारण आदि में बड़ी संख्या में उर्दू दोस्त मतदाता घरों से निकल कर वोट किया.हाजीपुर और मुज़फ़्फ़रपुर में भी अपील का असर रहा.उन्होंने बताया कि हमारी टीम हर ज़िले में काम कर रही है. डॉ.रेहान गनी ,डॉ.अशरफुल नबी क़ैसर,डॉ.अनवारुल होदा राजधानी से निगरानी कर रहे हैं.उर्दू एक्शन कमिटी का यह प्रयोग सफल जा रहा हैं.

By admin

4 thoughts on “मतदाताओं में उर्दू एक्शन कमिटी की अपील का असर,जागरूकता पैदा करने में लगी है अशरफ़ फ़रीद की टीम”

Leave a Reply

Your email address will not be published.