आरा/मनीष

भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष डॉ. प्रेम रंजन चतुर्वेदी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डिजिटल इंडिया मिशन अब पूरी तरह रंग लाने लगा है और जल्द ही इसके सार्थक परिणाम देश के सामने दिखाई देंगे।पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन की देश भर में धूम मची है।इस मिशन के अंतर्गत डिजिटल इंडिया मिशन छात्रो और युवाओ के लिए आठ लाख नौकरियां सृजित करेगा।


वैश्विक महामारी कोरोना के बावजूद वर्ष 2021 में आईटी सेक्टर ने सबसे अधिक नौकरियां पैदा की है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस दूरगामी मिशन को देश के छात्रों और युवाओं के आर्थिक समृद्धि और उन्नति का मार्ग बताते हुए पार्टी की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में जिलाध्यक्ष डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि प्रशन्नता की बात है कि यही ट्रेंड वर्ष 2022 में भी जारी रहने वाला है।उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी बात यह है कि अब कोरोना भी टेक सेक्टर की नौकरियां छीन नहीं पाएगा।
उन्होंने कहा कि बिग डेटा एनालिटिक्स की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार इस साल अकेले आईटी सेक्टर में ही 4.5 लाख से अधिक नई नियुक्तियां होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि फिनटेक,एडुटेक सोशल कामर्स और ई-कामर्स सेक्टर में भी करीब चार लाख नए स्किल्ड लोगों को नौकरी मिलेगी।
उन्होंने कहा कि रिपोर्ट के मुताबिक 2022 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मिशन लर्निंग में सबसे अधिक नौकरियों के अवसर प्राप्त होंगे।अगले एक साल में एआई व मिशन लर्निंग क्षेत्र में 33 प्रतिशत ग्रोथ की उम्मीद है और इस क्षेत्र की 45 प्रतिशत कंपनियों में रोजगार के बड़े अवसर खुलेंगे।आईटी, फिनटेक, एडुटेक, रिटेल मार्केट, ई-कॉमर्स, सोशल कॉमर्स से जुड़ी कंपनियों में सबसे ज्यादा स्किल्ड युवाओं की जरूरत होगी।भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री चतुर्वेदी ने कहा कि साल 2022 में छोटे शहरों में भी टेक और स्किल्ड आधारित नौकरियों के अवसर भी बढ़ेंगे।


कंपनियां बेहतर सर्विस देने के लिए छोटे शहरों में भी अपने कार्यालय खोलने की तैयारी में है।उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 में आखिरी तीन माह में भी छोटे शहरों में भी नौकरियों के अवसरों में अभूतपूर्व बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा आईटी सेक्टर में ‘वर्क फ्रॉम होम’ के बढ़ते कल्चर से कोरोना महामारी की तीसरी लहर का भी टेक, स्किल्ड नौकरियों पर कोई असर नहीं होगा।नौकरियां छीनने के बजाए और बढ़ेंगी।कई टेक कंपनियों ने अभी से अपने आधे से ज्यादा कर्मियों को जून 2022 तक वर्क फ्रॉम होम की इजाजत दे दी है।
एआई और मिशन लर्निंग के अलावा डेटा साइंस, क्लाइड कम्पयूटिंग, ब्लाक चैन में भी नौकरियां बढ़ेंगी और इसका सर्वाधिक फायदा युवाओं को होगा।

17 thoughts on “पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन से युवाओं को रोजगार के मिलेंगे अवसर:प्रेम रंजन”

Leave a Reply

Your email address will not be published.