आरा/मनीष

1 अक्टूबर राष्ट्रीय रक्तदान दिवस के अवसर पर आज ब्लड बैंक रमना रोड आरा में 5 बिहार बटालियन एनसी सी के कैडेटों द्वारा सूबेदार सी.एस.कुमार के नेतृत्व में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया ।
रक्तदान शिविर में हवलदार पी .के. सिंह एवं कुल 20 एनसीसी कैडेट्स ने भाग लिया।

इस अवसर पर सूबेदार सी.एस.कुमार ने बताया कि एकता और अनुशासन जो एनसीसी का मोटो है और सेवा तथा सहायता ही हमारा उद्देश्य, इसी के तहत स्कूलों और कालेजों में भी एनसीसी यूनिट की स्थापना की गई है, जिससे हमारे युवा समाज और राष्ट्र दोनों के प्रति जिम्मेदार बने। आज राष्ट्रीय रक्तदान दिवस के अवसर पर हमारे यह युवा स्वैच्छिक रक्तदान करने आए है ।शिविर के प्रारंभ में सर्वप्रथम वरिष्ठ लैब टेक्नीशियन प्रभात मिश्रा एवं धर्मेंद्र पांडे द्वारा सभी कैडेटस को रक्तदान से संबंधित सारी जानकारी दी गई और रक्तदान की पूरी प्रक्रिया से अवगत कराया गया ।

आज कुल 15 कैडेटस ने रजिस्ट्रेशन करवाया, जिसमें 12 यूनिट रक्तदान हुए। आज के रक्तदाताओं के नाम इस प्रकार रहे -अभिषेक कुमार पांडे ,अंशु पाठक ,रितेश कुमार, सूरज कुमार, रितेश तिवारी, अंकित कुमार, राहुल कुमार सिंह, हरिशंकर कुमार सिंह आदि।


इस अवसर पर डॉक्टर विभा कुमारी सचिव रेड क्रास आरा ने NCC के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि कोविड महामारी एवं युवा वर्ग के टीकाकरण के कारण एक बहुत बड़ा वर्ग रक्तदान से अभी वंचित है जिसके कारण हम लोग जरुरतमंद की समुचित मदद नहीं कर पा रहे हैं। ऐसी स्थिति मे लगातार हर संस्थान से संपर्क स्थापित कर उन्हें रक्तदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

इसी कड़ी में कल जनता दल यूनाइटेड की तरफ से भी रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा ।रेड क्रास ब्लड बैंक को जिस प्रकार से लगातार विभिन्न स्वैच्छिक रक्त दाताओं एवं संस्थाओं का रक्तदान में सहयोग मिलता रहा है उसके लिए रेड क्रॉस आभारी है ।


सबसे महत्वपूर्ण सूचना भी डॉ विभा कुमारी सचिव द्वारा दी गई कि वर्ष 2020 -2021 में कोविड-19 महामारी के बावजूद पूरे राज्य में जिन महिला एवं पुरुष तथा संस्थाओं ने लगातार रक्तदान किया है ,आज उन्हें बिहार राज्य एड्स कंट्रोल सोसायटी द्वारा पटना में सम्मानित भी किया जा रहा है। हमें अपने नियमित रक्तदाता राज बाबू केसरी पर गर्व है कि इस विषम परिस्थितियों में भी उन्होंने पूरे वर्ष में चार बार स्वैच्छिक रक्तदान दिया और आज उन्हें पटना में भोजपुर के विशिष्ट रक्तदाता के रूप में सम्मानित किया जा रहा है। हम उनके प्रति हृदय से आभार व्यक्त करते हैं।आज का कार्यक्रम डा के के सिंह की देखरेख में हुआ और सभी रक्तदाताओं को प्रमाणपत्र भी दिए गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.