मंथन डेस्क

GAYA:शिव कुमार निराला ने गया लोकसभा सीट पर दावा ठोक सियासी सरगर्मी बढ़ा दी है.इसके लिए उन्होंने बजाबता आज यानी 21 फरवरी को 1-अणे मार्ग में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भेंट कर अपनी बात रखी.

जदयू के पूर्व महासचिव अधिवक्ता शिवनाथ कुमार निराला इस समय बिहार प्रदेश जनता दल यूनाइटेड राजनीतिक सलाहकार समिति के सदस्य हैं.उन्हें गया लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से प्रबल दावेदार माना जा रहा है.निराला दिल्ली में पार्टी की स्थापनाकाल से अब तक जुड़े हैं. 1996 में वह युवा जनता दल यूनाइटेड के गया जिला अध्यक्ष के पद पर रह चुके हैं .इसके बाद लगातार जिला संगठन में प्रमुख पद पर एवं प्रदेश संगठन में प्रदेश के महासचिव एवं कई जिलों के संगठन प्रभारी के पद पर कार्य कर चुके हैं .

मगध प्रमंडल के दलितों में उनकी न सिर्फ लोकप्रियता है बल्कि समाज में मज़बूत गिरफ़्त भी है. वह नीतीश कुमार के साथ हर घड़ी चट्टानी एकता के साथ खड़े रहे हैं. वह 30 सालों से एक मजबूत सिपाही के रूप में पार्टी की बातों को प्रमुखता से जनता में रखते रहे हैं. गया ज़िले के बाराचट्टी विधानसभा क्षेत्र निवासी निराला साल 2000 से विधानसभा चुनाव में जदयू से टिकट के प्रबल दावेदार रहे हैं परंतु गठबंधन की राजनीति में उनका टिकट कटते रहा है.कभी राष्ट्रीय जनता दल गठबंधन में सीट चली जाती रही कभी हम के गठबंधन में .

2019 के लोकसभा चुनाव में भी उन्होंने पार्टी नेतृत्व से गया 38 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से अपनी उम्मीदवारी की बात पार्टी नेतृत्व के पास रखी थी. लेकिन महागठबंधन उम्मीदवार जीतन राम मांझी के विरुद्ध एनडीए की तरफ से जनता दल यूनाइटेड का उम्मीदवार विजय मांझी को बनाया गया था.जिसके फलस्वरुप पार्टी नेतृत्व ने विजय मांझी को चुनाव जीतने में भरपूर सहयोग करने को कहा.इसके एवज़ विधानसभा चुनाव में मौक़ा देने की बात कही गयी.यह भी कहा गया कि अगली बार(लोकसभा)देखा जाएगा.

निराला ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात के दौरान प्रमुखता से उनकी बातों को याद दिलाया बताते चलें कि 2018 में शिवनाथ कुमार निराला गया जिला जनता दल अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष थे.उनके अध्यक्ष रहते हुए ही गया जिला में दलित एवं महादलित जिला सम्मेलन एवं प्रमंडलीय सम्मेलन गया के गांधी मैदान में ऐतिहासिक रूप से संपन्न हुआ था.उससे भी मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया. क्योंकि,सम्मेलन के तुरंत बाद ही 2019 के लोकसभा चुनाव में गया संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से पहली बार जदयू प्रत्याशी ने जीत दर्ज की थी.पार्टी के प्रति समर्पण, वफादारी, कर्मठता को को देखते हुए निराला की दावेदारी में दम है.

By admin

One thought on “जदयू नेता निराला ने गया लोकसभा सीट पर ठोका दावा,सीएम से की मुलाक़ात”

Leave a Reply

Your email address will not be published.