मंथन डेस्क

NEWDELHI:केंद्र सरकार के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर बुधवार (9 अगस्त, 2023) को दूसरे दिन की चर्चा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला. उन्होंने मणिपुर, नूंह हिंसा और गौतम अडानी मुद्दे को लेकर केंद्र को घेरा है. लोकसभा की सदस्यता बहाल होने के बाद बुधवार को राहुल गांधी ने पहला भाषण दिया.

  • राहुल गांधी ने कहा, ‘मेरा भाषण अडानी पर नहीं होने जा रहा है. रूमी ने कहा था, जो शब्द दिल से आते हैं, वो शब्द दिल में जाते हैं. आज मैं दिमाग से नहीं दिल से बोलना चाह रहा हूं.’ भारत जोड़ो यात्रा की बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा, ‘जिस चीज से मुझे प्यार था, जिस चीज के लिए मैं मरने को तैयार हूं. जिस के लिए मैंने गाली खाई, उसके लिए मैं जानना चाहता हूं जिसने मेरे दिल को इतनी मजबूती से पकड़ रखा था, उसे मैं समझना चाहता था.’
  • राहुल गांधी ने कहा, ‘मैंने पूछा बीमा का पैसा मिला और किसान ने हाथ पकड़कर कहा नहीं मिला. हिंदुस्तान के बड़े उद्योगपतियों ने वो मुझसे छीन लिया. इस बार बड़ी अजीब सी चीज हुई. जब मैंने किसान को देखा और वो मुझसे बोल रहा था तो जो उसके दिल में जो दर्द था वो मेरे दिल में आया. जो उसकी आंखों में पत्नी से बात करते हुए शर्म थी वो मेरी आंखों में आई, उसकी भूख मुझे समझ आई और फिर यात्रा बदल गई.’
  • कांग्रेस सांसद ने मणिपुर पर बात करते हुए कहा, ‘जब हम सपनों को परे करते हैं तब हमें हिंदुस्तान की आवाज सुनाई देती है. भारत एक आवाज है, भारत इस देश के सब लोगों की आवाज है और अगर हमें वो सुननी है तो नफरत को भुलाना पड़ेगा. कुछ दिन पहले मैं मणिपुर गया, लेकिन प्रधानमंत्री आज तक नहीं गए क्योंकि उनके लिए मणिपुर हिंदुस्तान नहीं.’
  • मणिपुर के मुद्दे पर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला और कहा, ‘हिंदुस्तान को मणिपुर में मारा है, उसका कत्ल किया, मर्डर किया. भारत माता की हत्या मणिपुर में की. मणिपुर के लोगों को मारकर भारत माता की हत्या की, आप देशद्रोही हो आप देशप्रेमी नहीं हो. इसलिए आपके प्रधानमंत्री मणिपुर नहीं जाते. अब आप हरियाणा में कर रहे हो पूरे देश को जलाने में लगे हो.’ उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी सिर्फ दो लोगों की सुनते हैं.
  • राहुल गांधी ने कहा, ‘आप भारत माता रखवाले नहीं हो. आप भारत माता के हत्यारे हो. आप देशद्रोही हैं. एक मेरी मां यहां बैठी है. दूसरी मां को मणिपुर में मारा है.’
  • उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान की सेना चाहे तो मणिपुर में एक दिन में शांति बहाल कर सकती है. सरकार मणिपुर में शांति नहीं चाहती है. पीएम मोदी देश की आवाज नहीं सुनते.
  • राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी की राजनीति ने मणिपुर में हिंदुस्तान की हत्या की है. तुम देशद्रोही हो, राष्ट्रद्रोही हो, आपने भारत माता की हत्या की है. आप भारत माता के रखवाले नहीं हो, भारत माता के हत्यारे हो.

7 अगस्त को 136 दिन बाद राहुल गांधी की लोकसभा में वापसी हुई. मोदी सरनेम मामले में सजा के बाद गई उनकी संसद सदस्यता को लोकसभा अध्यक्ष ने फिर से बहाल कर दिया. कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई की ओर से मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया. विपक्ष लगातार मणिपुर हिंसा मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरने में लगा है और सदन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान की मांग कर रहा है. इसे लेकर नाराज विपक्ष सरकार को घेरेने के लिए अविश्वास प्रस्ताव लेकर आया है.

By admin

One thought on “राहुल ने मणिपुर,नूंह हिंसा और गौतम अडानी मुद्दे पर केंद्र को घेरा,कहा;मणिपुर में भारत माता की हत्या हुई”
  1. Aw, this was a very nice post. In idea I want to put in writing like this additionally – taking time and actual effort to make a very good article… however what can I say… I procrastinate alot and by no means appear to get one thing done.

Leave a Reply

Your email address will not be published.