मंथन डेस्क

PATNA:यूपीएससी के रिज़ल्ट से बिहार खासकर बक्सर में खुशी की लहर है.बक्सर की बेटी गरिमा लोहिया ने दूसरा स्थान लाकर जिले के साथ-साथ राज्य का भी नाम रोशन किया है.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बक्सर की गरिमा लोहिया ने देश में दूसरा स्थान प्राप्त कर राज्य का नाम रौशन किया है.

यूपीएससी ने सिविल सर्विस एग्जाम का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है.इशिता किशोर ने टॉप किया हैं.वहीं दूसरे स्थान पर गरिमा लोहिया हैं.गरिमा लोहिया बिहार के बक्सर की रहने वाली हैं.विषम परिस्थितियों के बावजूद गरिमा ने यूपीएससी में दूसरा रैंक हासिल कर एक इतिहास रच दिया.वह मूल रूप से बक्सर की रहने वाली हैं.

गरिमा की प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा बक्सर से हुई.उसके बाद उन्होंने किरोड़ीमल कॉलेज दिल्ली से ग्रेजुएशन पास किया.इसी बीच 2015 में गरिमा के पिता का निधन हो गया.उसके बाद भी उसने हार नहीं मानी.सोशल मीडिया के मोटिवेशन के माध्यम से सिविल सेवा की तैयारी शुरू कर दी.

उसके सपने को मां ने पूरा करने के लिए प्रेरित किया.जब गरिमा पढ़ाई करती थी, तब उसकी मां रात भर जगी रहती थी.यूपीएससी पास करेगी, इसका भरोसा तो जरूर था लेकिन ऑल इंडिया रैंक दूसरा आएगा, इसका अंदाजा नहीं था.यूपीएससी की परीक्षा में 180 अभ्यर्थियों को आईएएस के लिए सिलेक्ट किया गया है.गरिमा लोहिया ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि इस बार संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा में टॉप फोर में लड़कियाँ ही रहीं हैं.उन्होंने टॉप फोर में स्थान प्राप्त करने वाली इशिता किशोर, गरिमा लोहिया, उमा हराथी एन० एवं स्मृति मिश्रा को विशेष तौर पर बधाई देते हुये कहा है कि यह बेहद खुशी की बात है.मुख्यमंत्री ने कहा कि बक्सर की गरिमा लोहिया ने देश में दूसरा स्थान प्राप्त कर राज्य का नाम रौशन किया है.देश की बेटियों की यह सफलता आधी आबादी को प्रेरणा प्रदान करेगी.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.