मंथन डेस्क

GAYA:गया में मुहर्रम की परंपरा बहुत पुरानी है.ताज़िया के प्रति हिन्दुओं में भी आस्था देखी जाती है.इस पर्व को सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में मनाने को लेकर शुक्रवार को हिन्दू-मुसलमान राजू बरनवाल की अध्यक्षता में बैठे.तय हुआ कि प्रशासन द्वारा तय सभी नियमों का पालन करते हुए मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण ढंग से मनायेंगे.

जिलाध्यक्ष महानगर जदयू गया राजू बरनवाल ने आगामी 9 अगस्त को होने वाले मुहर्रम -पहलाम को शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने को लेकर शांति समिति की बैठक अपने आवास समर्पण भवन में आहूत की. बरनवाल की अध्यक्षता में गया शहर के राजनीतिक एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं,जनप्रतिनिधियों तथा दोनों समुदाय के गणमान्य लोगों ने हिस्सा लिया.बैठक में सभी ताजियादारों के साथ विस्तृत चर्चा की गयी. कहा की तमाम लोग एक-दूसरे का पूरक बनकर पर्व मनायें और प्रशासन द्वारा दिए गए आदेशों निर्देशों के बारे में भी सभी ताजियादारों को अवगत भी कराया गया. साथ ही उन्होंने कहा कि मुहर्रम पर्व के दौरान सभी नियमों का पालन करते हुए मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण वातावरण में सकुशल मनायें.बैठक को संबोधित करते हुए बरनवाल ने कहा कि यहां हर पर्व त्यौहार मिलजुलकर सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में मनाने की परंपरा रही है. हमें उस परंपरा को कायम रखना है.अफवाहों पर ध्यान नहीं देना है,साथ ही अवांछित व समाज विरोधी तत्वों पर सख्त नजर रखने की जरूरत भी है.किसी तरह की अफवाह की जानकारी मिले तो तुरंत उसकी सूचना प्रशासन को दें.


चर्चा के दौरान जो बातें सामने आई उन समस्याओं के संदर्भ में टीएच. खान,मुस्तकीम रंगरेज़ और असद उर्फ कमांडर ने संयुक्त रूप से कहा कि मुस्लिम परिवारों के साथ मिलकर पानी की व्यवस्था,लाइट की व्यवस्था, डोडा के द्वारा रोड जो कर्बला के पास तोड़ा गया है उसकी मरम्मती के लिए मिलजुल कर सहयोग करेंगे.उक्त बैठक में लालजी प्रसाद, मुस्तकीम रंगरेज़, राकेश अग्रवाल, सुबोध बरनवाल, अंकुश बग्गा, वासिम खान, राजेश चौधरी, खुर्शीद अख़्तर, शाहिद जहिर,असलम परवेज, शंकर प्रसाद,
शालीग्राम,वसीम नैयर,,उदय पालित, मुकेश चौधरी,गोपाल प्रसाद, सहित कई जनप्रतिनिधि व गणमान्य लोग उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.