मंथन डेस्क

PATNA:जनसंख्या विस्फोट पर उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी को एक विशेष वर्ग को निशाना बनाने का करारा जवाब मिल गया है.जवाब किसी और ने नहीं,बल्कि उनकी ही पार्टी की केन्द्र में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री रहे मुख़्तार अब्बास नक़वी ने दिया है.बढ़ती जनसंख्या पर पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि बेतहाशा जनसंख्या विस्फोट किसी मजहब की नहीं बल्कि पूरे देश के लिए मुसीबत है.उनके इस बयान को उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से जोड़कर देखा जा रहा है जिसमें उन्होंने कहा था कि एक वर्ग की बढ़ती आबादी चिंता का विषय है.

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट क्या कहती है?

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में सोमवार को यह जानकारी दी गई है. रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया की आबादी नवंबर 2022 के मध्य तक आठ अरब तक पहुंचने का अनुमान है. अभी चीन सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है और भारत अगले साल उसे पछाड़ देगा.संयुक्त राष्ट्र संघ की तरफ से जारी की गई एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि, साल 2023 तक भारत आबादी के मामले में चीन को पीछे छोड़ देगा. संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या प्रखंड के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग द्वारा ‘विश्व जनसंख्या संभावना 2022’ नाम की रिपोर्ट में कहा गया कि वैश्विक जनसंख्या 15 नवंबर, 2022 तक आठ अरब के आंकड़े पर पहुंच जाएगी.

योगी ने क्या कहा?

लखनऊ में विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर ‘जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा’ की शुरुआत करते हुए योगी ने कहा,जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम सफलतापूर्वक आगे बढ़ना चाहिए लेकिन जनसांख्यिकी असंतुलन की स्थिति भी न पैदा हो पाए. उन्होंने कहा कि ऐसा न हो कि मूल निवासी की जनसंख्या कम हो जाए और किसी एक वर्ग की आबादी बढ़ती चली जाए जिससे अराजकता फैलने का खतरा रहता है. उन्होंने कहा कि ऐसा न हो कि किसी वर्ग की आबादी बढ़ने की स्पीड की प्रतिशत ज्यादा हो और मूल निवासियों की संख्या कम रह जाए.

नक़वी क्या बोले?

मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि बढ़ती जनसंख्या को किसी धर्म से जोड़कर देखना गलत है और ये पूरे देश के लिए ही मुसीबत है.बेतहाशा जनसंख्या विस्फोट किसी मज़हब की नहीं, मुल्क की मुसीबत है, इसे जाति, धर्म से जोड़ना जायज़ नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.