नामीबिया एक मैच जीत चुकी है और भारत एक भी नहीं.ग्रूप-2 में भारत सबसे कमजोर टीम स्कॉटलैंड से ही एक पायदान उपर पांचवें स्थान पर है.स्कॉटलैंड इस ग्रूप में सबसे नीचे है.

सेराज अनवर/पटना

नामीबिया का नाम आपने सुना है?बहुत कम लोगों ने सुना होगा.अफ्रीकी महाद्धीप का यह छोटा सा देश है. आईसीसी टी20 विश्व कप-2021 में हिस्सा ले रही है नामीबिया सुपर-12 में सबसे कम रैंकिंग वाली टीम है.मगर विश्वकप की सबसे मज़बूत दावेदार मानी जाने वाली टीम इंडिया से एक पायदान उपर है.नामीबिया एक मैच जीत चुकी है और भारत एक भी नहीं.ग्रूप-2 में भारत सबसे कमजोर टीम स्कॉटलैंड से ही एक पायदान उपर पांचवें स्थान पर है.स्कॉटलैंड इस ग्रूप में सबसे नीचे है.

नामीबिया का क्रिकेट सफर बहुत उतार-चढ़ाव वाला रहा है.सबसे पहले उसने 2003 में विश्व कप खेला था. साउथ अफ्रीका, जिम्बाब्वे और केन्या की संयुक्त मेजबानी में ये विश्व कप खेला गया था. नामीबिया ने छह ग्रुप मैच खेले थे और सभी हार गई थी. 2007 में क्रिकेट नामीबिया आईसीसी के हाई परफॉर्मैंस कार्यक्रम का हिस्सा बनी थी. लेकिन उसे विश्व कप में एंट्री नहीं मिल रही थी. लेकिन उसने अपनी मेहनत से आईसीसी टी20 विश्व कप-2021 के लिए क्वालीफाई किया और फिर पहले दौर की बाधा पार कर सुपर-12 में भी पहुंची और अपने पहले मुकाबले में उसने स्कॉटलैंड को 4 विकेट मात दे कर भारत जैसी तगड़ी टीम से एक पायदान उपर डटी हुई है.

रविवार को सुपर 12 स्टेज के मैच में न्यूजीलैंड ने उसे 8 विकेट से हरा दिया है. इस हार के साथ टीम इंडिया की सेमीफाइनल में पहुंचने की राह मुश्किल हो गई है. इससे पहले 24 अक्टूबर को टीम इंडिया को पाकिस्तान के हाथों 10 विकेट से करारी शिकस्त मिली थी. न्यूजीलैंड की दो मैचों में यह पहली जीत है.जीत के बाद कीवी टीम के टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें अभी जिंदा है.वहीं, इस हार के बाद भारत के लिए आगे की राह काफी मुश्किल हो गई है.हालांकि न्यूजीलैंड से मिली करारी हार के बावजूद टीम इंडिया के पास सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका है.लेकिन इसके लिए भारत को दो बड़े चमत्कार करने होंगे.

भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अफगानिस्तान को न्यूजीलैंड को हराना होगा और फिर अन्य टीमों के खिलाफ होने वाले मुकाबले में भारत को ज्यादा नेट रनरेट से मुकाबले को जीतना होगा.इसके अलावा भारत अगर अपने अगले मुकाबलों में अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड या नामीबिया को 50 या 100 से ज्यादा के अंतर से हराता है और साथ ही अगर अफगानिस्तान की टीम न्यूजीलैंड को 50 रन से हराती है,तो भारत के पास सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका होगा.इसके अलावा न्यूजीलैंड अगर स्कॉटलैंड और नामीबिया को 50 या उससे ज्यादा रन से हराता है तो भी टीम इंडिया के पास सेमीफाइनल का टिकट कटाने का मौका होगा.

भारत को दुआ करनी होगी कि अफगानिस्तान की टीम भी न्यूजीलैंड को हराए, और भारत से हार जाए.इसके बाद भारत नामीबिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ बड़े अंतर से जीत हासिल कर अपना नेट रन न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान दोनों से बेहतर कर ले.

भारत के लिए अच्छी बात यह है कि उसके आखिरी दो मुकाबले स्कॉटलैंड (5 नवंबर) और नामीबिया (8 नवंबर) से हैं। दोनों टीमें कमजोर मानी जाती हैं और इनके खिलाफ बड़ी जीत हासिल कर भारत नेट रन रेट के मामले में आगे बढ़ सकता है.मगर इससे पहले भारत को दुआ करनी होगी कि अफगानिस्तान की टीम भी न्यूजीलैंड को हराए, और भारत से हार जाए.इसके बाद भारत नामीबिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ बड़े अंतर से जीत हासिल कर अपना नेट रन न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान दोनों से बेहतर कर ले.इस स्थिति में भारतीय टीम न्यूजीलैंड से हारकर भी सेमीफाइनल में पहुंच सकती है.भारत को अब चमत्कार ही सेमीफाइनल में पहुंचा सकता है.

One thought on “टीम इंडिया नामीबिया से भी नीचे है,पांचवें पायदान पर,अब भारत की उम्मीदों को आंकड़ों में समझिये. . .”

Leave a Reply

Your email address will not be published.