बेगूसराय/कौनैन अली

जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा है कि कल यथा 02 जुलाई, 2021 (शुक्रवार) को जिले में आयोजित विशेष टीकाकरण अभियान में बढ़-चढ़ कर भागीदारी करें। उन्होंने कहा कि ऐसे सभी नगारिक जिनकी न्यूनतम उम्र 18 वर्ष है लेकिन कोविड टीका नहीं लिया है तो कल के विशेष टीकाकरण अभियान के दौरान अपने नजदीकी टीकाकरण सत्र स्थल पर जाकर टीका लगवाएं। उन्होंने जिले के प्रबुद्ध नागरिकों, समाजसेवियों से भी अपील करते हुए कहा कि आमजनों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें।

जिला पदाधिकारी ने कहा कि जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, बेगूसराय द्वारा सूचित किया गया है कि कल के अभियान के सफल आयोजन हेतु सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उनके द्वारा यह भी बताया गया कि जिले में कोविड टीका की उपलब्धता के अनुसार, विशेष अभियान के दौरान लगभग 17-18 हजार व्यस्क व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा सकेगा। सभी टीका दल को ससमय सत्र स्थल पर पहुंच कर ससमय टीकाकरण के कार्यों को प्रारंभ करवाने का निर्देश दिया गया है। अभियान के सफलता के लिए शिक्षा विभाग, जीविका, आईसीडीएस एवं अन्य साझेदारों द्वारा डोर-टू-डोर विजीट कर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के रोकने में कोविड अप्रोप्रिएट बिहेवियर यथा मास्क के प्रयोग सामाजिक दूरी का अनुपालन आदि के साथ ही कोविड टीकाकरण को प्रभावी उपाय माना गया है। कोविड-19 टीका की दोनों डोज लेने के बाद हमारे शरीर में कोरोना वायरस के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो जाती है जो कि कोविड संक्रमण से होने वाले गंभीर बीमारी या उससे मृत्यु के खतरा को काफी कम कर देता है। हालांकि, टीका लेने के बाद भी वायरस के किसी प्रारूप से संक्रमण हो सकता है लेकिन गंभीर रूप से प्रभावित होने की संभावना कम ही रहती है। उन्होंने कोविड टीकाकरण से संबंधित भ्रामक खबरों अथवा अफवाहों पर भरोसा नहीं करने की भी अपील की तथा कहा कि कोविड टीका पूर्णतः सुरक्षित है एवं इसका कोई भी गलत प्रभाव (साइड इफेक्ट) नहीं पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.